रुबिक क्यूब को 0.305 सेकंड में हल करके रोबोट ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, देखें

Photo Source :

Posted On:Saturday, May 25, 2024

स्पीडक्यूबर्स रूबिक क्यूब को एक मिनट से भी कम समय में हल कर सकते हैं, जबकि विश्व स्तरीय प्रतियोगी अक्सर इसे 10 सेकंड से भी कम समय में हल कर सकते हैं। लेकिन एक रोबोट कितनी तेजी से ऐसा कर सकता है?मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कॉर्पोरेशन के कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग डिज़ाइन सेंटर ने सबसे तेज़ घूमने वाले पज़ल क्यूब को हल करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। जापानी कंपनी द्वारा डिजाइन किए गए इस रोबोट ने एक सेकंड से भी कम समय में काम पूरा कर लिया।

रिकॉर्ड तोड़ने वाला कार्यक्रम 21 मई को टोक्यो में हुआ। रोबोट के प्रदर्शन को एक वीडियो में कैद किया गया था और इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा साझा किया गया था, जिसमें कहा गया था: घूर्णन पहेली घन को हल करने वाला सबसे तेज़ रोबोट। क्लिप में रोबोट को एक मानक 3x3x3 पहेली क्यूब को केवल 0.305 सेकंड में हल करते हुए दिखाया गया - जो कि मानव आंख की गति से भी तेज है।

यह वीडियो वायरल हो गया और अंततः इसे बड़ी संख्या में अनुयायी प्राप्त हुए।एक उपयोगकर्ता ने फ़ुटेज के नीचे टिप्पणी की: 'रुबिक क्यूब मेरे पलक झपकने से पहले ही हल हो गया'एक अन्य ने कहा, 'वास्तव में यह कितना तेज़ है, यह पागलपन है।''इसे हम रिकॉर्ड तोड़ना कहते हैं!' तीसरी टिप्पणी पढ़ी गई।किसी और ने 'गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (रोबोट संस्करण)' का सुझाव दिया।

जीडब्ल्यूआर के अनुसार, इस रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रयास के नेता मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक के कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग सेंटर के श्री टोकुई हैं, जहां वह आम तौर पर इंजन विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं।अपने उत्पादों की गुणवत्ता में विश्वास के बावजूद, टोकुई रिकॉर्ड तोड़कर लोगों को प्रभावित करना चाहते थे। पिछले रिकॉर्ड धारक के वीडियो देखने के बाद, श्री टोकुई को विश्वास हुआ कि उनका इंजन बेहतर था।

इससे उन्हें लगा कि वे स्पीड का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। लेकिन रिकॉर्ड तोड़ना सिर्फ तेज़ इंजन के बारे में नहीं था, इसके लिए मशीन के सभी हिस्सों को एक साथ सुचारू रूप से काम करना आवश्यक था। किसी भी तरह की कम गति प्राप्त करना कठिन था। टोकुई ने कहा, 'समय बचाना कठिन काम था लेकिन यह मजेदार भी था। मैंने इस परियोजना में कभी रुचि नहीं खोई।'हालाँकि, पज़ल क्यूब रोबोट की गति के साथ तालमेल नहीं बिठा सका। इसलिए पहेली को फंसने से बचाने के लिए वे मशीन पर काम करते रहे। लेकिन पहले आधिकारिक परीक्षण में पहेली फिर अटक गई।

दूसरे प्रयास में, रोबोट ने वह समय हासिल किया जो प्रशिक्षण के समय में कभी हासिल नहीं किया गया था और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया।श्री टोकुई ने इस मील के पत्थर के लिए अपनी टीम को धन्यवाद दिया और माना कि 'हमारे उत्पाद दुनिया को और भी बेहतर बना सकते हैं।' उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि रिकॉर्ड हर जगह लोगों को बताएगा कि हमारे उत्पाद क्या करने में सक्षम हैं।'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, एक व्यक्ति द्वारा 3x3x3 पहेली क्यूब को हल करने का सबसे तेज़ औसत समय चीन के यिहेंग वांग द्वारा 4.48 सेकंड है।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.